News Flash
Search

हाजीपुर में राज्य का पहला ‘बीआईसीए’ ट्रेनिंग सेंटर बनकर तैयार

हाजीपुर (चंद्र प्रकाश)। बिहार का पहला सुधारात्मक प्रशिक्षण संस्थान ‘बीआइसीए’ अप्रैल महीने के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा. जेल परिसर के पास बन रहे इस संस्थान का काम युद्ध स्तर पर चल रहा हैं. पुलिस व जेल विभाग के अफसरों-कर्मियों को अब प्रशिक्षण के लिए बिहार से बाहर जाने की नौबत ही नहीं आएगी. राज्य सरकार द्वारा पुलिस व जेल के अफसर और कर्मचारियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था कर दी है. यह वैशाली जिले के लिए बड़े ही गौरव की बात है. हाजीपुर-मुजफ्फरपुर एनएच-77 के पास स्थित पुुलिसलाइन और हाजीपुर मंडल कारा के निकट कारा प्रशासनिक सुधार प्रशिक्षण केंद्र बनकर तैयार है. 9 एकड़ जमीन पर बन रहे इस ट्रेनिंग सेंटर के निर्माण में तक़रीबन 45 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. जिसपर बीते ढा़ई वर्षों से निर्माण कार्य चल रहा है. इसके निर्माण की जिम्मेवारी बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के हाथो में है. यहां तीन ब्लॉक में बिल्डिंग बनी है, जिसमे तीन वाटर बॉडी बिल्डिंग, ग्रीन बिल्डिंग एवं सोलर पैनल बिल्डिंग भी बनाया गया है. मई के दूसरे-तीसरे सप्ताह में इस प्रशिक्षण केंद्र का विधिवत उदघाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किए जाने की उम्मीद है.
इन्हें दिया जाएगा यहां प्रशिक्षण 
इस संस्थान में राज्य के विभिन्न जिले के जेल ऑफिसर, जेल के डाक्टर, प्रशिक्षु अधिकारी, जेलर, सहायक जेलर, वार्डर, लिपिक, कंपाउंडर व ड्रेसर आदि को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों के क्षमता को बढ़ाने के लिए क्रिमीनल लॉ, जेल मैनुअल, मोरल एजुकेशन,  फर्स्टएड व हाईजीन, कंप्यूटर-मोबाइल एप्लीकेशंस, सामाजिक ज्ञान, एकाउंटिंग-फाइनेंंसियल मैनेजमेंट, न्याय-संबंधी जानकारियां, आपराधिक मनोविज्ञान आदि विषयों पर प्रशिक्षण दी जाएगी.
क्या कहते हैं अधीक्षण अभियंता
पुलिस भवन निर्माण निगम के अधीक्षण अभियंता प्रकाश चंद्र कहते हैं कि बिहार इंस्टीच्यूट आफ करेक्शनल एडमिनिस्ट्रेशन या यु कहें बिहार सुधारात्मक प्रशिक्षण संस्थान ‘बीआइसीए’ बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम पूरा गया है. परिसर के अंदर अब वैकल्पिक पावर सप्लाई के लिए ट्रांसफार्मर और सोलर पैनल के साथ फर्नीचर लगाने का काम तेजी से चल रहा है. मई महीने के पहले-दुसरे हफ्ते तक बचे हुए काम को पूरा कर लिया जाएगा. यह संस्थान बिहार के लिए पहला संस्थान है.

TAG


2 thoughts on “हाजीपुर में राज्य का पहला ‘बीआईसीए’ ट्रेनिंग सेंटर बनकर तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *