तिरंगा यात्रा के क्रम में मुंबई पहुंचे पिंटू दुर्रानी

83

बांका (पवन कुमार त्रिभुवन) । जिले के बौंसी प्रखंड मंदराचल की पावन भूमि बलुआतरी निवासी पिंटू दुर्रानी अपनी पुरी टीम के साथ संपूर्ण भारत तिरंगा यात्रा के क्रम में महाराष्ट्र के मुम्बई शहर पहुँचे जहां हजारों लोगों ने इस यात्रा में बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया . शहर के ताज होटल व गेटवे ऑफ इंडिया सहित कई इलाकों में राष्ट्रीय जन जागरण व राष्ट्रीय एकता और अखंडता को मजबूर करने वाली नारों के साथ तिरंगा यात्रा का आगाज हुआ. राँची एक्सप्रेस ग्राम सेवा फाउंडेशन के सूत्रधार सुधांशु सुमन और महाराष्ट्र व छतीसगढ शाखा संरक्षक मंडल एवं प्रभारी पिंटू दुर्रानी द्वारा अक्टूबर 2014 में रांची से तिरंगा यात्रा का श्री गणेश हुआ जो देश के विभिन्न राज्यों से होते हुए मुम्बई शहर पहुँचे.
क्या कहते हैं पिंटू दुर्रानी – रॉची एक्सप्रेस ग्राम सेवा फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे तिरंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य है कि भारत के गांव – गॉव,शहर – शहर घूम – घूम कर आम जनों को तिरंगा झंडा की महत्ता से अवगत कराते हुए देश प्रेम की भावना को जागृत कराना. यात्रा क्रम में ( जन जाति क्षेत्र ) यह भी ज्ञात हुआ कि लोगों में तिरंगा झंडा के प्रति समझ विकसित नहीं हो पाया है. देश के आजादी के इतने वर्षों बाद भी यदि नागरिकों में तिरंगा झंडा की जानकारी नहीं है यह दुःखद पहलू है. हम युवाओं का दायित्व बनता है कि देश में एक देश भक्ति आंदोलन हो जिससे देश की एकता और अखंडता मजबूत हो सके. इसी लक्ष्य को लेकर अखिल भारतीय तिरंगा यात्रा पर हम लोग निकले है.
इस अवसर पर अंजूम आलम, झूलन शेख, चंगेज दुर्रानी, अजय कुमार सिंहा, मोहिनी कुमारी, जीवन कुमार दास, सुगाना परवेज, विशाल पटेल, आयत दुर्रानी, जिम्मी गुप्ता, लद्दाख शेख, जीशान एहशानी, इमरान वासी, इरशाद खान आदि सैकडों लोग शामिल थे.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *