News Flash
Search

स्मॉग से निजात पाने के लिए पटनावासी करें स्वयं को तैयार

पटना । होमगार्ड के महानिदेशक पी. एन.रॉय. ने कहा है कि पटना वासी स्मॉग संकट से बचाव के लिए स्वयं को तैयार रखें. प्रदूषण की स्थिति इतनी भयावह होती जा रही है कि वह दिन दूर नहीं जब राजधानी पटना  भी स्मोग के आगोश में चला जाए. इस लिए उन्होंने पटनावासियों से अनुरोध किया है कि वे कूड़े-कचरे में आग न लगायें. धुंआ जनित कार्य कम से कम करें. वे आज बुद्धा हेरिटेज सभागार में ‘रेजिलिंट सिटी, रेजिलिंट विलेज, रेजिलिंट सर्विसेज एवं रेजिलिंट इन्फ्रास्ट्रक्चर’ विषयक दो दिवसीय चाइल्ड क्न्वेंशन को संबोधित कर रहे थे. क्न्वेंशन का आयोजन सेव द चिल्ड्रेन संस्था ने किया था.

कन्वेंशन को संबोधित करते हुए भारतीय प्राणी सर्वेक्षण पटना के केंद्र अध्यक्ष डॉ. गोपाल शर्मा ने कहा कि मानव समुदाय को ‘जियो और जीने दो’ का फार्मूले पर चलना चाहिए ताकि मनुष्य के साथ-साथ अन्य वन्यजीवों का अस्तित्व खतरे में नहीं पड़े. उन्होंने कहा कि ब्रह्माण्ड रूपी पारिस्थितिकी में मौजूद प्रत्येक जीव-जन्तुओं की अलग-अलग उपयोगिता है. हमें उन सबों के लिए सोचना चाहिए ताकि प्राकृतिक संतुलन कायम रहे.

इस अवसर पर सेव द चिल्ड्रेन की अलका सिंह, चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर अर्चना कुमारी, पटना की मेयर सीता साहू, कई वार्ड पार्षद सहित दर्जनों स्कूली बच्चे उपस्थित थे.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *