मानव श्रृंखला बना बाल विवाह एवं दहेज प्रथा का करें प्रतिकार

103

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि मानव श्रृंखला में शामिल होकर बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ स्पष्ट सन्देश दें. वे आज सारण जिला के एकमा प्रखंड के वार्ड संख्या- 18 का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने सात निश्चय के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की प्रगति को देखा. उन्होंने वार्ड संख्या- 18 के लिए मुख्यमंत्री शहरी पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर नल का जल के निर्माण कार्य के लिए पंपिंग सेट का उदघाटन किया गया. उन्होंने वहां वृक्षारोपण भी किया. साथ ही उन्होंने 416 करोड़ रुपए की 331 योजनाओं का रिमोट के माध्यम उदघाटन एवं शिलान्यास किया. इसमें 257 करोड़ रुपए का उदघाटन एवं 159 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है.
एकमा को अनुमंडल बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखंड, अनुमंडल, जिला, कमिश्नरी, इन सबके गठन के लिए कैबिनेट की एक कमेटी बनाई गई है, जो एक एक पहलू पर विचार करके अपना निर्णय देगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर एक व्यक्ति को बुनियादी नागरिक सुविधाएं दिलाने का हमारा संकल्प है, लक्ष्य है और निश्चय है. मुख्यमंत्री ने कहा कि  बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान चलाया गया है. इसे समाप्त करने के लिए सामाजिक अभियान निरंतर चलते रहना चाहिए.

दहेज़ उत्पीड़न में बिहार दूसरे स्थान पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि  दहेज हत्या एवं उत्पीड़न के मामले में उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा स्थान है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हें खत्म करने के लिए आप सब एक संकल्प लीजिए कि आपका कोई कितना भी नजदीकी क्यों न हो, अगर उसने दहेज लिया है तो उसकी शादी में शामिल न हों. अगर आप शादी में नहीं जाएंगे तो वह भयभीत होगा, उसका भेद खुल जाएगा. आप मन बना लीजिए कि किसी भी सूरत-ए-हाल में दहेज वाली शादी में शामिल नहीं होंगे. आपस में बात करते रहिए और इस संकल्प के लिए पक्का मन बना लीजिए. आप सबसे ये प्रार्थना है कि इस अभियान में शामिल हों. इस वर्ष 21 जनवरी यानी रविवार के दिन बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रृंखला बनेगी, आप सारण प्रमंडल के लोगों से निवेदन है कि उसमें शामिल हों. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान को राजनीतिक तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. यह समाज सुधार का काम है और इस कुरीति के खिलाफ स्पष्ट संदेश दीजिए. यह संदेश जाएगा और अदभुत होगा, इसका असर भी जबरदस्त होगा। आप सब जरूर इस बनने वाली मानव श्रृंखला में शामिल होकर अपना संकल्प व्यक्त कीजिए.

कार्यक्रम को इन्होने संबोधित किया
कार्यक्रम को स्वास्थ्य मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री मंगल पाण्डेय, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, विधायक शत्रुघ्न तिवारी, विधायक मनोरंजन सिंह, विधायक सी0एन0 गुप्ता, विधान पार्षद वीरेंन्द्र नारायण यादव, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर ने भी सभा को संबोधित किया.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *