बिहार के 45 अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन शुरू: मंत्री

74

पटना । बिहार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल ने कहा कि बिहार के 45 अंचलों में ऑनलाइन दाखिल खारिज (म्यूटेशन) प्रारंभ हो गया है. शेष सभी अंचलों में चरणबद्ध तरीकों से इसे लागू करने की दिशा में प्रयास जारी है.

      श्री मंडल आज यहां भाजपा प्रदेशा मुख्यालय में सहयोग कार्यक्रम के दौरान यह बात कही. मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन के तहत कोई भी रैयत देशा या विदेशा के किसी भी भाग से दाखिल खारिज से संबंधित आवेदन अंचल कार्यालय को उपलब्ध करा सकेंगे. इसके तहत राज्य के सभी निबंधन कार्यालय को अंचल कार्यालय से जोड़ा जा रहा है. सूबे के सभी 38 जिलों में कैडस्ट्रल एवं 28 जिलों का रिविजनल सर्वे से संबंधित मानचित्रों का डीजीटईजेशन कार्य पूर्ण कर लिया गया है. रैयतों को प्लाटर मशीन के द्वारा 150 रूपये राशि जमा करने पर जमीन का नक्शा मिलना प्रारंभ हो चुका है जो बिहार के हित में एक प्रभावशाली कदम है.

      सहयोग कार्यक्रम के तहत यारपुर के रामभजन प्रसाद गुप्ता अरवल हसपुर के दुधेश्वर राय ने मकान निर्माण में स्थानीय अपराधियों द्वारा बरती जा रही परेशानियों के संबंध में अपनी शिकायत की. आरा की अनूप सिन्हा, सहायक शिक्षक, पटना की शारदा देवी ने भी अपनी परेशानियों से मंत्री महोदय को अवगत कराया. मंत्री ने संबंधित पदाधिकारी को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिये.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *