News Flash
Search

मुख्यमंत्री ने प्रकाश पर्व के समापन सामारोह की तैयारियों का लिया जायजा

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाशोत्सव समापन समारोह की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने इससे संबंधित विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने बाइपास स्थित प्रश उत्सव के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रहने सहने के लिए बनाए जाने वाले टेंट सिटी का निरीक्षण किया. इस संबंध में उन्होंने पूछा कि कितने दिनों में निर्माण कार्य की तैयारी हो जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि 15 दिन में तैयारी पूरी कर ली जाएगी. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि भूमि को समतल कीजिए, ब्रिक सोलिंग, फर्श को उडेन बनाइये. मच्छरों से बचाव के लिए नेट का प्रयोग कीजिए. टॉयलेट, वेंटिलेशन का प्रबंध कीजिए, हर चीज में क्वालिटी मेंटेन कीजिए. पिछले बार की गांधी मैदान में जैसी व्यवस्था थी उसी के समान व्यवस्था इस बार भी की जाए. उन्होने कहा कि दीवान हॉल वैसा ही बनाइये. इसके लिए अधिकारियों को कहा कि माइक्रो लेबल पर हर एक चीज पर नजर रखिए.
बाइपास टेंट सिटी के निरीक्षण के उपरांत मुख्यमंत्री कंगन घाट पहुंचे. कंगन घाट पर सौंदर्यीकरण से संबंधित निर्माणाधीन स्ट्रक्चर कोे प्रकाशपर्व समापन समारोह के पूर्व पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही सौंदर्यीकरण संबंधी भी कई सुझाव दिए. पांच हजार की संख्या वाले दो लंगर को बनाने का निर्देश दिया. श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी çकार की परेशानी न हो, रास्ते की दूरी कम हो इसके बारे में भी निर्देश दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री तख्त श्री हरमंदिर साहिब पहुंचे और वहां उन्होंने मत्था टेका. तख्त श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा कमिटी के प्रबंधक ने मुख्यमंत्री को सरोपा भेंट किया.
मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा प्रबंध कमिटी के ऑफिस स्थित सभा कक्ष में प्रबंधन कमिटी के व्यवस्थापकों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री ने प्रबंधन कमिटी से कहा कि प्रकाश पर्व का आयोजन गुरुद्वारा कमिटी को ही करना है, जिसमें हमलोग हर तरह का सहयोग करेंगे. प्रकाशोत्सव के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार  की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल हमलोगों को रखना है. यहां लोग बड़ी संख्या में बाहर से आयेंगे, उन्हें कोई दुख तकलीफ न हो और खुश होकर यहां से जायें, इसका हमलोगों को ध्यान रखना है. आपलोगों का जो सुझाव हो, उसे दीजिए, अभी समय है उसको पूरा किया जाएगा.
निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, पटना की मेयर सीता साहू, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव नगर विकास चैतन्य प्रधान सचिव, उर्जा प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव ग्रामीण कार्य, सचिव पर्यटन, आयुक्त पटना प्रमंडल आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, आई.जी. पटना  नैयर हसनैन खां, पटना जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक  मनु महाराज, वैशाली की जिलाधिकारी रचना पाटिल सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *